कोरोना से ठीक हो चुके मरीजों के लिए सरकार बना रही नियम

उत्तराखंड में केदारनाथ धाम के कपाट श्रद्धालुओं के दर्शनार्थ खुले, चारधाम यात्रा हुआ आगाज उत्तराखंड के उत्तरकाशी जिले में स्थित गंगोत्री और यमुनोत्री धाम के कपाट श्रद्धालुओं के लिए खोले गये भारतीय तट रक्षक बलों ने जहाजों के निर्माण टिहरी जिले में पेयजल व्यवस्था को दुरुस्त रखने के दिए निर्देश अवैध शराब छापेमारी अक्षय तृतीय के मौके पर श्रद्धालुओं ने हरिद्वार में किया गंगा स्नान कन्नौज --अखिलेश की जीत के लिए पत्नी डिंपल यादव बेटी अदिति मांग रही वोट भारत और ब्रिटेन के बीच रणनीतिक वार्ता कल नई दिल्ली में हुई मौसम विभाग ने अनुमान व्‍यक्‍त किया है कि आज राजस्‍थान के विभिन्‍न भागों में भीषण गर्मी का प्रकोप बना रहेगा लोकसभा चुनाव के छठे चरण में नाम वापसी के बाद 93 प्रत्याशी चुनावी मैदान में कुरुक्षेत्र लोकसभा क्षेत्र से 31 प्रत्याशी लडेंग़े लोकसभा चुनाव दसवीं की प्रावीण्य सूची में जशपुर की सिमरन शब्बा और बारहवीं में महासमुंद जिले की महक अग्रवाल पहले स्थान पर फरीदाबाद लोक सभा चुनाव में चुनाव चिन्हों का आवंटन किया गया गया गोरखपुर मे मतदाता जागरूकता हेतु छात्रों ने सजाई रंगोली मुख्यमंत्री ने गोरखनाथ मंदिर में किया रुद्राभिषेक पीलीभीत में सड़क हादसे में तीन की मृत्यु, चार दर्जन लोग घायल आज का राशिफल मथुरा में बाढ़ स्टीयरिंग ग्रुप की तैयारियों के संबंध में हुई बैठक कैथल जिला रेडक्रॉस सोसायटी द्वारा लगाए रक्तदान शिविर में 326 लोगों ने रक्तदान किया । गृहमंत्री अमित शाह ने कन्नौज में जनसभा को किया संबोधित

कोरोना से ठीक हो चुके मरीजों के लिए सरकार बना रही नियम

Gauri Manjeet Singh 25-07-2020 10:52:54

कोविड-19 बीमारी के बाद ठीक हुए कुछ लोगों में लंबे समय तक की परेशानियां भी देखी जा रही हैं। ऐसे में केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय का टेक्निकल विंग उन लोगों के लिए गाइडलाइंस बना रहा है जिन्हें कोविड-19 बीमारी ठीक होने के बाद अन्य दूसरी तरह की लंबे समय की जटिलताएं शुरू हो गई हैं। पूरे मामले से वाकिफ अधिकारी ने इस बात की जानकारी दी।

स्वास्थ्य विभाग में ओएसडी राजेश भूषण ने बताया, “कोरोना मरीजों के डिस्चार्ज होने के बाद घर पर कुछ अन्य कठिनाइयां शुरू हो जाती हैं, ऐसे लोगों के लिए सरकार गाइडलाइंस पर काम कर रही है। ऐसा देखा गया कि कोरोना रिकवरी कर चुके मरीजों में सांस संबंधी, हृदय संबंधी, लीवर को लेकर या फिर आंख से संबंधित कठिनाइयां शुरू हो जाती हैं। हमारे एक्सपर्ट लोगों को गाइड करने के लिए कि किस तरह की
देखभाल की उनको आवश्यकता पड़ेगी और किन चीजों का उन्हें सामना करना पड़ सकता है, इस पर काम कर रहे हैं।”

स्वास्थ्य मंत्रालय के इस टेक्निकल विंग ज्वाइंट मॉनिटरिंग ग्रुप (जेजीएम) में कई एक्सपर्ट को शामिल किया गया है। इस ग्रुप की अध्यक्षता जनरल हेल्थ सर्विसेज के डायरेक्टर डॉक्टर राजीव गर्ग कर रहे हैं। इस ग्रुप में नई दिल्ली के एम्स के एक्सपर्ट, इंडियन मेडिकल काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च के प्रतिनिधि, डब्ल्यूएचओ के भारत के ऑफिस के एक्सपर्ट शामिल हैं।

एम्स के पूर्व प्लूमोनरी मेडिसीन विभाग के अध्यक्ष डॉक्टर जीसी खिलनानी ने कहा, “यह ग्रुप समय-समय पर कई मुद्दों पर एक्सपर्ट ऑपिनियन देता है। यह टेस्टिंग, मरीजों के आइसोलेशन, होम आइसोलेशन में क्या करें और क्या न केरं, कोविड-19 मरीजों के अस्पताल में और उसके बाहर क्लिनिकल मैनेजमेंट के बारे में गाइडलाइंस तैयार करने के लिए टेक्निकल इनपुट्स उपलब्ध कराता है।”

  • |

Comments

Subscribe

Receive updates and latest news direct from our team. Simply enter your email below :